Motivational Story | Indian Yuva.

समस्याओ को बताए आपके इरादे कितने मजबूत है.

दोस्तों, समस्या हम सब के जीवन में आती है. कुछ छोटी होती है. तो कुछ बड़ी जिनको हल करना कई बार हमारे हाथ में नहीं होता. कहा तो ये भी जाता है की ज़िंदगी का दूसरा नाम ही समस्या है. पर जो उन समस्याओ में न उलहज कर लगातार अपने जीवन में आगे बढ़ता है. मंजिल उसी को मिलती है.

एक बार गौतम बुद्ध अपने भक्तो के साथ एक राज्य से दूसरे राज्य में जा रहे थे. रस्ते में एक नदी आयी. बुद्ध ने अपने एक भक्त को पानी लाने को कहा. भक्त ने नदी के पास जाकर देखा तो पानी में काफी मीटी थी. भक्त ने सोचा की मैं ये गन्दा पानी बुद्ध को कैसे दे सकता हु पीने के लिए. तो भक्त बिना पानी के वापस बुद्ध के पास गया और बोला पानी में काफी मीटी है इसलिए में पानी नहीं लाया. बुद्ध ने कहा ठीक है. हम काफी देर से चल रहे है. तो यही थोड़ा आराम कर लेते है. थोड़ी देर आराम करने के बाद बुद्ध ने भक्त को फिर से पानी लाने को बोला. भक्त बुद्ध के कहने पर दुबारा नदी के पास गया और उसे देखा मीटी पानी के नीचे बैठ गयी और पानी एक दम साफ हो गया. और वो पानी भर कर बुद्ध के लिए ले आया.

दोस्तों ऐसे ही हमारे जीवन में भी जब समस्या आती है. तो कई बार हमे कुछ समझ नहीं आता की क्या करना चाहिए. हम लगातार परेशान होते है, दुखी होते है. और कई बार गलत कदम भी उठा लेते है. पर जब आपको कुछ समझ नहीं आये तो शांत रहिये. और चीज़ो को समझे. क्योकि कई समस्या वक़्त के साथ अपने आप हल हो जाती है. या आपको उनका हल मिल जाता है. आप पॉजिटिव रहिये और अपने आप में ये विश्वास रखे की आप इस समस्या को बहुत जल्द हल कर लेंगे. ये याद रखिये की अपनी समस्या से कभी ये मत पूछे की वो कितनी बड़ी है, बल्कि अपनी समस्याओ को बताए आपके इरादे कितने मजबूत और बड़े है.


Share this post on Facebook, Twitter, Instagram And whatsapp .

Friends if you have any article ,  motivational story and any useful information. Then share us on “contact.indianyuva@gmail.com”  with your Name , Email and photo. If we like it then we will share with your name.

Also Read This Posts.

ये वक़्त बीत जाएगा.

ज़िंदगी रोज कुछ न कुछ सिखाती है.

अपनी गलतियों से सीखे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *